व्यवसाय या नौकरी क्या है बेहतर

Job Vs Business in Hindi | व्यवसाय या नौकरी क्या है बेहतर

 

व्यवसाय या नौकरी क्या है बेहतर ? यह एक ऐसा सवाल है जिसका जवाब सभी को चाहिये, हमने नौकरी और व्यवसाय के बारे में कुछ मुदो के बारे में बताया है, दोनों क्षेत्रों की तुलना करना बेहतर होगा, कई लोग नौकरी और व्यवसाय के बीच एक अच्छा करियर चुनने में उलझन में हैं, इसलिए यह लेख उनके लिए है जो नौकरी और व्यवसाय में क्या बेहतर है  (Job vs Business in Hindi) यह जानना चाहते हैं, पूरे लेख को पढ़ें और नौकरी और व्यवसाय के बीच का सबसे अच्छा तरीका चुनें।

 

JOB VS BUSINESS
JOB VS BUSINESS

समय (Time)

नौकरी : यदि आप नोकरी करते हो तो आपको सप्ताह में 6 दिन काम करना होगा और दिन में 8 से 12 घंटे काम करना होगा, और यह समय कंपनी द्वारा निर्धारित किया जाता है, न कि आप के द्वारा।

व्यवसाय : यदि आप कोई व्यवसाय करते हो तो दिन में 1 घंटे काम करना या 24 घंटे काम करना ये आप पर निर्भर करेगा।

विजेता : व्यवसाय (यह मार्ग बेहतर है)

 

निवेश (Investment)

नौकरी : यदि आप नौकरी करना चाहते हैं, तो निवेश की चिंता न करें, नौकरी में कोई निवेश नहीं लगता है

व्यवसाय : यदि आप व्यवसाय करना चाहते हैं, तो निश्चित रूप से आपको कुछ राशि निवेश करने की आवश्यकता है, आप किसी भी व्यवसाय को बिना किसी निवेश के शुरू नहीं कर सकते, लेकिन आप कम निवेश या स्मार्ट तरीके से शुरू कर सकते हैं।

विजेता : नौकरी (यह मार्ग बेहतर है)


जोखिम (Risk)

नौकरी : यदि आप नौकरी करना चाहते हैं, तो आपको बहुत कम जोखिम है, आपको नौकरी के दौरान कुछ जगह पर जॉब से निकाल दिया जा सकता है

व्यवसाय : यदि आप व्यवसाय करना चाहते हैं, तो व्यापार में बड़े जोखिम कारक हैं, आपको पता होना चाहिए कि व्यापार अल्पकालिक नहीं है, आप लंबी अवधि के वजह से व्यापार में असफल हो सकते हैं या आप जल्द ही व्यवसाय छोड़ सकते हैं क्योंकि दीर्घकालिक प्रक्रिया और यदि आप अपने व्यवसाय में समय निवेश और पैसा करते हैं
तो वो बर्बाद हो जाएगा।

विजेता : नौकरी (यह मार्ग बेहतर है)


पात्रता (Qualification)

नौकरी : यदि आप नौकरी पाना चाहते हैं, तो आपको कुछ शिक्षा और पाठ्यक्रम पूरे करने होंगे ताकि आप अच्छी तनख्वाह और अच्छी स्थिति के साथ नौकरी पा सकें और अनुभव का विषय महत्वपूर्ण है तो आपको कुछ अनुभव प्राप्त करने चाहिए।

व्यवसाय : यदि आप व्यवसाय करना चाहते हैं, तो आपको किसी योग्यता की आवश्यकता नहीं है, आपको कई अरबपति मिल जाएंगे जो अच्छी तरह से शिक्षित नहीं हैं, हर कोई व्यवसाय कर सकता है।

विजेता : व्यवसाय (यह मार्ग बेहतर है)


काम किसके लिए किया जाता है ? (Work For Whom)

नौकरी : यदि आप नौकरी चाहते हैं, तो आप केवल अपने बॉस के लिए काम करेंगे, आपके लिए काम करने का कोई विकल्प नहीं है।

व्यवसाय : यदि आप व्यवसाय करते हैं, तो आप केवल अपने लिए काम करेंगे।

विजेता : व्यवसाय (यह मार्ग बेहतर है)


मुनाफा/लाभ (Income)

नौकरी : यदि आप नौकरी कर रहे हैं तो आपको कोई लाभ नहीं होगा, आपको अपने काम के लिए एक निश्चित वेतन मिलेगा।

व्यवसाय : यदि आप व्यवसाय करते हैं, तो कोई आय सीमा नहीं है, तो आप व्यवसाय से उच्च आय प्राप्त कर सकते हैं, व्यवसाय एक समृद्ध जीवन शैली प्राप्त करने का एकमात्र विकल्प है, आपका सारा मुनाफा आपका होगा।

विजेता : व्यवसाय (यह मार्ग बेहतर है)


विकास (Growth)

नौकरी : यदि आपको नौकरी मिलती है, तो सीमित वृद्धि होगी, केवल पदोन्नति, वेतन वृद्धि और प्रशंसा आपकी वृद्धि होगी।

व्यवसाय : यदि आप व्यापार करते हैं तो विकास की कोई सीमा नहीं है, आप अपने व्यापार साम्राज्य का निर्माण और विस्तार कर सकते हैं और आप विश्व स्तर पर अपने व्यापार का विस्तार कर सकते हैं।

विजेता : व्यवसाय (यह मार्ग बेहतर है)


सपने (Dreams)

नौकरी : यदि आप नौकरी कर रहे हैं, तो आप केवल छोटे सपने देख सकते हैं, क्योंकि नौकरी के सीमित विकास के कारण आप बड़े सपने नहीं देख सकते हैं, आप केवल नौकरी में अपने बॉस का सपना पूरा करते हो।

व्यवसाय : यदि आप व्यवसाय करते हैं, तो आपके पास बड़े सपने होने चाहिए और आप उन सपनों को प्राप्त कर सकते हैं, केवल व्यवसाय ही आपके सपनों को पूरा कर सकते हैं।

विजेता : व्यवसाय (यह मार्ग बेहतर है)


भविष्य की सुरक्षा (Future Security)

नौकरी : यदि आपके पास नौकरी है, तो आप सोच भी नहीं सकते कि आपका भविष्य सुरक्षित होगा। जब तक आप नौकरी करेंगे तब तक आपको आय होगी, उसके बाद आपको कोई पैसा नहीं मिलेगा।

व्यवसाय : यदि आप व्यवसाय करते हैं, तो आप व्यवसाय से असीमित धन कमा सकते हैं और आपका भविष्य सुरक्षित रहेगा, ५ साल तक कड़ी मेहनत करें और जीवन भर खुश रहें।

विजेता : व्यवसाय (यह मार्ग बेहतर है)


नाम/प्रसिद्धि

नौकरी : यदि आप नौकरी करते हैं, तो आप अपने सपनों को प्राप्त नहीं कर सकते हैं और आपको कोई नाम या प्रसिद्धि नहीं मिल सकती है।

व्यवसाय : यदि आप व्यवसाय करते हैं, तो आप कम समय में आसानी से नाम या प्रसिद्धि पा सकते हैं।

विजेता : व्यवसाय (यह मार्ग बेहतर है)


उपरोक्त तुलनात्मक जानकारी के अनुसार स्पष्ट रूप से व्यवसाय करना एक अच्छी जीवन शैली के लिए सबसे अच्छा विकल्प है, यदि आप एक समृद्ध जीवन शैली चाहते हैं तो आपके पास बस एक व्यवसाय ही विकल्प है, Job vs Business in Hindi, यदि आपके पास एक अद्वितीय स्टार्टअप विचार है तो यह आपके व्यवसाय में आपको लाभ देगा।


हमें विश्वास है कि आप अगले उद्योजक होंगे, आपके उज्ज्वल भविष्य के लिए शुभकामनाएँ !

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *